फुहारों को देख लौट आता है बचपन

Tuesday, August 2, 2011



डॉ. सुमन चौरे

  रक्षाबंधन पर विशेष-

सावन की रिमझिम फुहारों के साथ-साथ थिरकती बूंदें ले आती हैं बहुत सारी यादों की बौछारें। कोई बौछार मन को नहला जाती है बचपन की सलौनी स्मृतियों से, तो कोई फुहार भिगो जाती है भाई-बहनों के सरस-पावन त्योहार रक्षा-बन्धन की यादों से।
एक लम्बा अरसा हो गया, बचपन हमसे बहुत पीछे छूट गया। फिर भी सावन आते ही बूंदों में बचपन लौट आता है। कभी सुनाई देती है, गांव की गलियों में बैलों के गले की घण्टियां, गाड़ियों के चकों की घुर-घुर, नई नवेली बहन बेटियों के पैरों की पायल की छुन-छुन, तो नीम पर बंधे हिण्डोलों से उठते सखियों के सुमधुर कण्ठों की स्वर लहरियां..।

रिमझिम वरसऽ छे मेहऽ
सखी री सरावणऽ आयो जीऽ
हिण्डोला थिगी रह्या आकासऽ
वीरों म्हारों लेणऽ आयो जीऽ।

आसमान को छूते हिण्डोले, उतने ही ऊंचे अरमान बहनों के। बाबुल के घर जाना है। रक्षा बंधन पर भाई लेने आएंगे। सब कुछ भाव हिण्डोलों के साथ स्वरों में लहराने लगते हैं। बार-बार बूंदों में प्रतिबिम्बित होता है मेरे गांव का हाट। रंग-बिरंगी राखियां, डोरे, चूड़ी बिल्लौर से सजे हाट। बहनें बड़े उत्साह से बाजार में घूम-घूम कर सुन्दर राखी खरीदती हैं, तो कहीं से बहुत सारे चकरी भौरों के बीच से भाई के लिए सुन्दर रंगीन लट्टू खरीदती हैं। बहन-भतीजों के लिए हार-साकळा, फुंदना, पांचा, लम्बे हरे-लाल रंग की फुंदने की चोटियां, तो गिल्ली, कंचा आदि आदि, सब कुछ कितना लुभावना सलौना सौदा होता था हाट का। खुशी-खुशी आंचल में भरकर उत्साहित कदमों से घर लौटती थीं सभी बहन-बेटियां।
राखी का त्योहार हमारे घर कई रूपों और रंगों में आता था। भोर होते ही श्रावणी के पूजन की तैयारी। बहुत से पंडित-पुजारी और हमारे परिवार के सभी सदस्य कावेरी तट पर यज्ञोपवीत बदलते थे। फिर कच्चे सूत की रंगीन राखी देवताओं को बांधी जाती। पंडित-पुजारी हमारे आजा को राखी बांधते थे। फिर घर के नौकर-चाकर हमारे आजा, दादा, बाबूजी आदि सभी को राखी बांधते थे।
दोपहर बाद घर की बहन-बेटियां सबको राखी बांधती थीं। हम भी जल्दी से भाइयों को राखी बांध देते थे। राखी के पहले तक बड़ा संयम रखना पड़ता था। क्योंकि आज के दिन भाई-बहनों के लड़ने पर बड़ी पाबन्दी रहती थी। बड़ा मुश्किल दिन होता यह। भाई बहन लड़ें नहीं, तो प्रेम कैसा। मझला भाई राखी के अवसर का बड़ा फायदा उठाता था। बहुत सारी फरमाइशें करता था। उसकी स्लेट पत्थर के कोयले से घिसकर काली चमकाना, उसकी कलम (चॉक मिट्टी की) की बारीक नोक करना, ताकि अक्षर सुडौल निकलें। हमारे बस्ते में रखी जो वस्तु हो उसे वही चाहिए। विरोध करने पर कहता था, ‘‘देख, अगर तूने कहना नहीं सुना, तो मेरे हाथ में जो तेरी राखी बंधी है ना, उसको दांत से तोड़कर फेंक दूंगा। तुझे ससुराल भी लेने नहीं आऊंगा।’’ हां, एक बात अवश्य थी; अगर इस प्रकार के झगड़े की भनक आजी मांय को लग जाती, तो वे लड़कों को ही डांटती थीं, हम लड़कियों को नहीं। मांय के सामने कोई भी भाई किसी बहन से ऊंची आवाज में नहीं बोल सकता था। हम बहुत सारे भाई-बहन थे। किस भाई की कौन सी बहन, सब तय हो जाता था, जिससे झगड़ते समय अपनी-अपनी बहनें, अपने-अपने भाइयों का साथ दे सकें।
राखी के दिन हमारे घर का माहौल सांझ होते-होते मेले जैसा हो जाता था। आजा मालगुजार थे। अत: गांव के हर बहन बेटी हमारे घर राखी बांधने आती थीं। घर के चारों दरवाजों से टोलियां ही टोलियां दिखाई पड़ती थीं। कोई गाड़ी दरवाजे से, कोई कचेरी दरवाजे से, कोई अगवाड़े से तो, कोई पिछवाड़े के दरवाजे से आते थे। हाथ की आरती में टिमटिमाता दीपक और थाली भर रंग-बिरंगी राखियां। बहनों के दस-बीस गज के घाघरों से आंगन बहुरंगी बगिया जैसे लगने लगता था। पैरों के झन-झन झांझर। राखी बांधकर भाइयों की आरती उतारते, बहनों के हाथ के कंगना खनकते थे। यह ध्वनि वातावरण को रसमय बना देती थी।
आंगन में कतारबद्घ बैठते थे आजा, दादा, बाबूजी, दाजी, भाई आदि लोग। साथ में बैठतीं, आजी मांय, बड़ी बाई ताकि हर बहन को उचित नेग मिले। आजी मांय दो दिन पहले से ही सेठ दाजी की दुकान से बहुत सारे ब्लाउस-पीस कटवा लेती थीं और ढाई गज की साड़ी बुलवा लेती थीं। सब बहन-बेटियों को कपड़ा, तो किसी को अठन्नी तो किसी को नगद पैसा भी देती थीं। पैसे की बात से मन रोमांचित हो उठता था। तब हमारे पास नगदी पैसे कहां होते थे। बस लड़कियों को राखी पर ही, आना, आधाना, धेला, तो पाई मिल जाती थी। मुझे तो सेठ दाजी के घर से मेरी पसन्द का फ्रॉक का कपड़ा और दुअन्नी मिलती थी। सबको राखी बांधे, तब ब-मुश्किल, दस-बारह आने हो पाते थे। उन्हें बड़े सम्हालकर रखना पड़ता था। भाई लोग आए दिन कहते, ‘‘तेरे पास पैसे हैं तो उधार दे दे। दशहरे पर दशहरा जीतने के बाद जो पैसे मिलेंगे उससे तेरी उधारी चुका देंगे और छेदवाला धेला ब्याज में दे देंगे।’’ हम बहनें अपनी सम्पत्ति आजी मांय के हवाले कर देते थे। क्योंकि तब घरों में पेटी अलमारी में ताले-चाबी लगाना अच्छा नहीं माना जाता था। आजी मांय हम सब बहनों के पैसे अलग-अलग रंग की   चिंदियों में बांध कर रख देती थीं। फिर भी आजी मांय की नजर चुराकर हम अपनी चिंदी की पोटली देख लेते थे कि कहीं पैसे कम तो नहीं हुए।
रक्षा-बंधन पर्व का आखरी दिन होता जन्माष्टमी। जो लोग किसी कारण से पूनम को राखी नहीं बांध पाते थे, वे इस दिन राखी बांधते थे। इस दिन भी गांव की बहुत सी बहनें आती थीं राखी बांधने। भील आवार की जितनी भी बहनें आती थीं। वे अपने हाथ से कच्चे सूत को रंगकर राखी व फुंदना बनाती थीं और बड़े मनोयोग से राखी बांधती थीं। उन्हें नहीं मालूम कि राखी या रक्षा बंधन का क्या अर्थ है। उन्हें तो बस इस बात की खुशी होती थी कि मालगुजार दाजी के बेटे उनसे राखी बंधवाते हैं, वे ससुराल में बड़ी ऊंची नाक रखकर यह बात कहती थीं। मुझे सावन की झरती बूंदों सा सुखद लगता था यह त्योहार, जहां बिना छुआछूत के राखी का पर्व मनाया जाता था। आज भी मैं अपने आंगन की वह रौनक, वह छवि, आंखों में बसाए हुए हूं और सावन की फुहार से उस प्रेम बेल को सींच लेती हूं, सरस सलोना सावन आया।

0 comments:

Post a Comment