गो फॉर स्लिम

Friday, August 9, 2013

यदि आप मोटापे की ओर बढ़ रहे हैं और पतले होने की कोई युक्ति नहीं सूझ रही है, तो नए साल के आगमन पर आप ये पंद्रह सकल्प ले सकते हैं कि फूड मीनू में ये फूड शामिल करेंगे और अपना रुटीन हेल्थ चैकअप भी स्वयं करेंगे।

अंडा-
फुल प्रोटीन से परिपूर्ण अंडा को यदि आप अपने फूड मीनू में शामिल करेंगे तो निश्चित ही अपनी सेहत को अच्छा रख सकेंगे, लेकिन इतना याद रखें कि हाई कैलोरी ब्रेड के साथ इसका सेवन न करें। नाश्ते में दो ब्रेड के साथ आमलेट लें।
बीन-
प्रोटीन और कोलियोस्टोनिन से पूरिपूर्ण बीन आपके स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर रहेगी। इसमें पाया जाने वाला कोलियोस्टोनिन तत्व आपको स्लिम और ट्रिम बनाए रखेगा। इसके सेवन से डायजेस्टिव हार्मोन सक्रिय रहता है जो आपके मोटापे को कंट्रोल करता है। रिसर्च के जरिए यह सिद्ध हो चुका है कि यदि आप दिन में दो बार बीन का सेवन करते हैं तो आप स्लिम और ट्रिम रह सकते हैं। यह आपके पेट को भी बाहर निकलने से रोकता है। इतना ही नहीं यह आपके कोलेस्ट्रॉल को भी कन्ट्रोल करती है।
सलाद-
सलाद तो मोटापे को कम करने की सबसे कारगर युक्ति है। सलाद को खाने से एक तो आप हाई कैलोरी के इनटेक से बचते हैं और आपकी भूख भी शांत हो जाती है। रिसर्च के जरिए पता चला है कि जो लोग विटामिन सी, ई, फोलिक एसिड और कैरोटिनॉइड्स से परिपूर्ण सलाद का सेवन करते हैं, उन्हें मोटापे की समस्या नहीं होती है। अपने डेली मीनू में सभी तरह के सलाद को प्रायिकता के साथ शामिल करें।
ग्रीन टी-
वाकई आप मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप टी के बजाय ग्रीन टी का सेवन करें। दिन में दो बार यदि ग्रीन टी लेते हैं, तो सच मानिए आपका मोटापा तो छूमंतर हो जाएगा। मोटापे के साथ-साथ यह बेकार कोलेस्टॉल को भी कम करता है।
पियर्स-
पियर्स यानि नाशपाती तो सभी खाते हैं, लेकिन इसके फायदे से कम ही वाकिफ हैं। यदि आप नाशपाती का सेवन करते हैं, तो मोटापे को बाय कह सकते हैं। एक मीडियम साइज की नाशपाती आपको पतला बना सकती है। आपने शायद यह सोचा भी नहीं होगा। प्रोटीन फाइबर से परिपूर्ण नाशपाती ब्लड में शुगर लेवल भी कम करती है, लेकिन इतना ध्यान रखें कि कुछ खाने के बाद और भोजन करने के बाद इसको न खाएं। ब्राजील में हुई रिसर्च में यह सामने आया है कि 12 सप्ताह तक लगातार इसका सेवन करने से महिलाओं के वजन में कमी आई है।
सूप-
यदि आप नॉन वेज लेते हैं, तो इसकी बजाय इसके बने सूप का इस्तेमाल करें। आप सीधे चिकन न खाकर इसका सूप पिएं। पाडर््ू यूनिवर्सिटी में हुए अध्ययन में यह सामने आया है कि जिन्होंने भूख को मिटाने के लिए सीधे नॉनवेज न लेकर उससे बने सूप का इस्तेमाल किया तो उनके वजन में गिरावट आई।
नो चर्बी-
यदि आप मांस खाने के आदी हैं, तो चर्बी वाला मांस न लें। चर्बी वाले हिस्से को पहले ही निकाल दें। ऐसा करके आप न सिर्फ अपना मोटापा कंट्रोल कर सकेंगे बल्कि अन्य बीमारियों से भी छुटकारा पा सकेंगे।
आलिव आयल-
सर्दी में कारगर दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला आलिव आयल आपको पतला बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। आस्ट्रेलियन स्टडी के जरिए यह पता चला कि जिन महिलाओं को महावारी आना बंद हो चुकी थी, जब उन्हें आलिव आयल से तैयार ब्रेकफास्ट और स्किम मिल्क दिया गया तो उनकी मेटापे में गिरावट आई, लेकिन आलिव आयल को ओटमील के साथ कभी नहीं लेना चाहिए।
ग्रेप फूड-
रिसर्च के जरिए यह पता चला है कि दिन में तीन बार जूस लेने और खाना खाने के पहले एक बार ग्रेप फूड का इस्तेमाल करने वाले लोगों में मोटापे की समस्या कम देखी गई। इसमें पाए जाने वाले पॉलिकेमिकल्स इंसूलिन लेवल को कम करते हैं। इसका नतीजा यह होता है कि आपकी बॉडी में मौजूद कैलोरी तेजी से ऊर्जा में बदलती है।
दालचीनी-
दालचीनी भी मोटापे को कंट्रोल करती है। खाने से पहले लगने वाली तेज भूख को भी नियंत्रित करती है। ऐसा होने से आप अधिक खाने से बच जाते हैं। यदि आप दिन में आधा चम्मच दालचीनी पावडर का इस्तेमाल करते हैं, तो ब्लड शुगर, कॉलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड के स्तर को कंट्रोल कर सकते हैं।

0 comments:

Post a Comment