फैशन का है ये जलवा

Saturday, June 4, 2011


नेम और फेम पाना हर किसी की तमन्ना होती है। लड़कियां भी अपने हुनर का जलवा दिखाकर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना मुकाम कायम करना चाहती हैं। फैशन और सौन्दर्य की दुनिया में सितारों की तरह चमकना भी हर एक लडक़ी चाहती है। हमारे देश में ऐसी कई लड़कियां सामने आईं हैं, जिन्होंने बहुत छोटी सी जगह से निकलकर अपना नाम का परचम राष्ट्रीय स्तर से लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाया है। मप्र के देवास जिले की रहने वाली नेहा हिंगे ने फेमिना मिस इंडिया इंटरनेशनल बनकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक अपनी दावेदारी का बिगुल बजा दिया है। तेज दिमाग और अच्छे व्यहार से हर कोई मिस इंडिया, मिस वर्ल्ड और मिस यूनीवर्स का खिताब अपने नाम कर सकता है। ऐसी ही चुनिंदा प्रतियोगिताओं की बात इस अंक में कर रहे हैं।

मुझे है बनना मिस इंडिया -
इस वर्ष 2010 मिस इंडिया वर्ल्ड  का खिताब मनस्वी ममगई को दिया गया है ।  दिल्ली की 22 वर्षीय बाला मनस्वी बॉलीवुड में कदम रखकर फिल्मी दुनिया में अपना नाम कमाना चाहती हैं। वैसे मिस इंडिया वर्ल्ड को फिल्म इंडस्ट्री में शाहरुख  खान और फराह खान पसंद हैं । मनस्वी का मुख्य उदद्द्देश्य मिस वर्ल्ड के खिताब को अपने नाम करना है। इसके लिए उन्होंने तैयारी भी शुरू कर दी है।  निकोल फाइरिया को मिस इंडिया अर्थ और मध्य प्रदेश की नेहा हिंगे को मिस इंडिया इंटरनेशनल चुना गया है। नेहा हिंगे की मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में दावेदारी करने से साफ जाहिर होता है कि प्रदेश की लड़कियां भी राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने के लिए आगे आ रही हैं। पेशे  से सॉफ्टवेयर इंजीनियर और मॉडलिंग का शौक रखने वाली देवास जिले की 23 वर्षीय नेहा हिंगे ने देश में आज अपनी अलग पहचान बनाई है।  मॉडलिंग का शौक रखने वाली लड़कियां इन प्रतियोगिताओं में शामिल होकर अन्तर्राष्ट्रीय  ख्याति पा सकती हैं।

कैसे शामिल हो मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में -
मिस इंडिया बनने के लिए बौद्धिक क्षमता के साथ -साथ कद-काठी को भी सही रूप देना होगा।  फेमिना मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में शामिल होकर मिस इंडिया का खिताब हासिल किया जा सकता है। लेकिन प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए भारतीय और अविवाहित होना जरूरी है । उम्र 18 से 23  साल के बीच  होना चाहिए। प्रतियोगिता कराने वाले संगठन या स्पॉन्सर में  परिवार को कोई भी व्यक्ति कार्यरत नहीं होना चाहिए।

 देश के 13 शहरों में होती है चयन प्रक्रिया -

 फेमिना मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में शामिल होने वाले प्र्िरतनिधियों के लिए वॉक इन प्रतियोगिता देशभर 13 स्थानों पर सालभर में अलग-अलग समय पर आयोजित होती है।  इसमें लखनऊ, आगरा, इंदौर, चंडीगढ़, कोलकता, भुवनेश्वर, गोवाहाटी, नासिक, अहमदाबाद, गोवा, जयपुर और शिमला शामिल हैं। प्रतियोगिता में शामिल होने प्रतिनिधियों को जानकारी देने के लिए  समय-समय पर विज्ञापन रेडियो, टीवी, वेब और प्रिन्ट माध्यम के जरिए प्रकाश में लाए जाते हैं। इसके अलावा इच्छुक प्रतिभागी BollywoodBilli.com  पर जानकारी ले सकते हैं।
मिस इंडिया की विनर प्रतिभागी मिस यूनीवर्स, प्रतियोगिता की रनरअप मिस वर्ल्डऔर सेकंड रनरअप  मिस एशिया पैसिफिक में शामिल हो सकती है । लेकिन मिस इंडिया विनर उसी वर्ष मिस यूनीवर्स के लिए नामांकित नहीं हो सकती है। फेमिना मिस इंडिया कॉन्टेस्ट की ओर से तय नियम के अनुसार इसे नहीं किया जा सकता है।

महत्वपूर्ण तथ्य - मिस इंडिया का खिताब जीत चुकी प्रतिभागी 1953 से मिस यूनीवर्स के लिए नामांकित की जा रही हैं ।  इसकी शुरूआत इंद्रणी रहमान ने की । वहीं मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में शामिल होने की पहल 1959 में  फ्लूयर एजेकिल ने की ।

भारतीय मिस इंडिया प्रतियोगिता में कुछ ऐसी ही भारतीय शख्सित हैं जिन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली सौन्दर्य प्रतियोगिताओं में परचम लहराकर अपना ही नहीं देश का नाम ऊंचा किया है।

मिस यूनीवर्स -

1994 - सुष्मिता सेन
2000 - लारा दत्ता
मिस वर्ल्ड -
1994 - एश्वर्या राय्र
1997 - डायना हेडेन
1999 - युक्ता मुखी
2000 - प्रियंका चोपड़ा 

मिस अर्थ -
2006 - अमृता पात्की  - महाराष्ट्र - मिस अर्थ एयर

मिस इंडिया पैसिफिक -

* जीनत अमान-  1970
* तारा अन्ना फोन्सेका - 1973
*  दिया मिर्जा -  2000

दशक की चुनी गई मिस यूनीवर्स -

* इंडिया -  लारा दत्ता -                       2000
*  प्यूरेटो रिको - डेनिस क्यूनॉनेस-    2001
* रशिया- आग्जाना फेडोरोवा -            2002
* स्पैनिश - अमेला वेगा -                   2003
* आस्ट्रेलिया - जैनिफर हाकिंग्स -      2004
* कनाडा - नेताली ग्लोबोवा -              2005
* प्यूरेटो रिको - जुलाइका राइवेरा -   2006
* जापान - रियो मोरी -                       2007
* वेनुजुएला - डायना मेन्डोजा -          2008
* वेनुजुएला - स्टेफेनिया फर्नाडीज -   2009

2010 की मिस यूनीवर्स प्रतियोगिता  लॉस वेगास, यूएसए में 23 अगस्त हुई। 59वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में मेक्सिको की 22 वर्षीय सुंदरी जिमेना नेवरेटी ने यह ताज़ अपने नाम करते हुए 2010 की मिस यूनिवर्स कहलाने का गौरव हासिल किया। प्रतियोगिता में 50 से अधिक देशों के प्रतियोगी शामिल हुए।

कब शुरू हुई मिस यूनीवर्स प्रतियोगिता -
मिस यूनीवर्स प्रतियोगिता की शुरूआत 1952 में कैलीफोनिर्या की कपड़ा कंपनी पैसफिक मिल्स हुई।  पहली मिस यूनीवर्स प्रतियोगिता कैलॉफोनिर्या स्थित लॉस एंजेल्स में आयोजित हुई। इस दौरान फिनलैंड की अर्मी कुसैला मिस यूनीवर्स चुनी गईं। बाद में 1996 में  डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा इसे अधिग्रहित कर लिया गया। इस प्रतियोगिता में शामिल होने वाले   प्रतिभागियों की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही उनमें बुद्धिमत्ता, अच्छा व्यहार और सभ्यता का समावेश होना जरूरी है। 

ऐसे शुरू होती है मिस यूनीवर्स प्रतियोगिता -

 कुल 77 प्रतिभागियों के साथ प्रतियोगिता की शुरूआत की जाती है ।  प्रथम राउंड में सभी प्रतिभागियों के प्रेजेन्टेशन को देखा जाता है। इसे पे्रजेन्टेशन शो कहते हैं। इसमें से चयनित टॉप 15 को स्विम सूट प्रतियोगिता के लिए चयनित किया जाता है। इसमें 10 प्रतिभागियों को इवनिंग राउंड के लिए चुना जाता है और इसमें से 5 को इंटरव्यू के लिए चयनित किया जाता है। जिसमें से 1 को मिस यूनीवर्स का खिताब दिया जाता है। इसके अलावा बाकी प्रतिभागियों को बेस्ट नेचुरल कॉस्टयूम, मिस फोटोजेनिक, मिस कॉन्जेनिकली चुना जाता है ।  

मिस वर्ल्ड -
 मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता की शुरूआत इरिक मॉर्ले ने 1951 में  ब्रिटेन में की । इस प्रतियोगिता की दशर्कों ने  खूब सरहा। इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में दर्शक मौजूद रहते थे। ऐसा लगता था मानो वर्ल्ड कप या ओलंपिक की शुरूआत की जा रही हो। इस प्रतियोगिता को सबसे पहले बीबीसी ने 1959 में टेलीविजन पर दिखाना शुरू किया। इसके बाद 1980 से थॉमस टेलीविजन ने प्रतियोगिता को दिखाने का कॉन्टे्रक्ट ले लिया। 2009 की मिस वर्ल्ड जिब्राल्टर की कैएने एल्ड्रीनों को चुना गया । देखते हैं इस साल की प्रतियोगिता में यहा खिताब किसकी झोली में गिरता है। फिलहाल 2000 में प्रियंका चोपड़ा के मिस वलर्ड बनने के बाद से यह खिताब भारत के पाले में नहीं आया है। 2010 की मिस वर्ल्ड का खिताब मिस अमेरिका एलेक्जेंड्रिया मिल्स ने अपने नाम किया है। प्रतियोगिता का आयोजन 30 अक्टूबर को चाइना के सान्या शहर में हुआ।

मिस अर्थ -

पर्यावरण  के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मिस अर्थ प्रतियोगिता वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है। मिस यूनीवर्स और मिस वर्ल्ड की तरह की यह भी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की तीसरी बड़ी सौन्दर्य प्रतियोगिता है ।  इसका मुख्य कार्यालय मनीला में स्थित है। इसकी स्थापना  2001 में की गई ।  इसी प्रतियोगिता के तहत 2004  में ईको फे्रडली फैशन डिजाइन करने की बात की गई और कई फैशन डिजाइनर इस काम के लिए आगे आए।  इस साल की मिस अर्थ प्रतियोगिता  4 दिसंबर को वियतनाम में आयोजित होगी।  ब्राजील की लैरिसा रैमॉस 2009 की मिस अर्थ हैं। वहीं भारत की निकोल फारिया 2010 की मिस अर्थ चुनी गई। इस साल के लिए मिस अर्थ की प्रतियोगिता 12 नवंबर 2011 को थायलैंड में आयोजित होगी।

0 comments:

Post a Comment