रुके नहीं, पढ़ें

Monday, June 27, 2011


आज के दौर में पढ़ाई करना जितना कठिन है, उतना ही आसान भी है। आप यदि थोड़ा भी जागरुक हैं, तो आसानी से अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं। ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, डॉक्टोरल प्रोग्राम्स और डिग्रियों के लिए कई ट्रस्ट और कंपनियां, संस्थान, मंत्रालय, सरकारी और गैर सरकारी संस्थाएं फेलोशिप और स्कॉलरशिप निकालती हैं। इनमें एप्लाई करके आप अच्छे संस्थान या विश्वविद्यालय से पढ़ाई भी कर सकते हैं। इससे न ही आपके परिवार पर पढ़ाई का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा और आपकी पढ़ाई भी आसानी से पूरी हो जाएगी। ऐसी की कुछ स्कॉलरशिप और फेलोशिप की चर्चा यहां कर रहे हैं।


फुल ब्राइट मास्टर्स फेलोशिप लीडरशिप डवलपमेंट
डवलपमेंट के क्षेत्र में कार्य करने के लिए उत्सुक युवा भारतीय यूएस के सेलेक्टेड कॉलेजों से डवलपमेंट के क्षेत्र में मास्टर डिग्री प्रोग्राम्स में दाखिला ले सकते हैं। इतना ही नहीं जो विश्वविद्यालय आर्ट एंड कल्चर मैनेजमेंट जैसे कि हेरीटेज कंजर्वेशन, म्यूजियम स्टडीज, काम्युनिकेशन स्टडीज, कॉन्फिलिक्ट रिजोल्यूशन, इकोनॉमिक्स, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, शहरी और ग्रामीण प्लानिंग से संबंधित कोर्स कर सकते हैं। मास्टर्स डिग्री के लिए वहीं अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने यूएस स्नातक डिग्री के बराबर स्नातक किया हो।
भारत के किसी विश्वविद्यालय से यदि चार वर्ष की स्नातक डिग्री पूरी नहीं की हो, तो संबंधित क्षेत्र में तीन से 1 साल के बीच का प्रोफेशनल अनुभव होना आवश्यक है। यह फेलोशिप एक और दो वर्ष के लिए हो सकती है।

ये हैं फायदे
इस फेलोशिप के निम्न फायदे हैं जैसे कि वीजा सपोर्ट, ट्यूशन फीस, रहने-खाने का खर्च इत्यादि।
आयु- 25-30 वर्ष
आवेदन की अंतिम तिथि- 15 जुलाई 2011

अधिक जानकारी के लिए देखें-
http://www.fulbright-india.org/


बुलब्राइट नेहरू डॉक्टोरल एंड प्रोफेशनल रिसर्च फेलोशिप
जो अभ्यर्थी भारत के किसी विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए पहले से ही रजिस्टर्ड हैं। इस फेलोशिप का लाभ ले सकते हैं। इसके तहत वह 9 महीने के लिए यूएस के संबंधित विश्वविद्यालय में प्रोफेशनल एक्स्पेरिंस ले सकते हैं।

ये हैं फील्ड
अभ्यर्थी एग्रीकल्चरल साइंसेज, इकोनॉमिक्स, एजुकेशन, एनर्जी, सस्टेनेबल डवलपमेंट एंड क्लाइमेंट चेंज, एन्वायरमेंट, इंटरनेशनल रिलेशंस, मैनेजमेंट एंड लीडरशिप डवलपमेंट, मीडिया एंड कम्यूनिकेशन (ब्रॉड कास्टिंग), पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, साइंस एंड टेक्नोलॉजी, सोसायटी एंड कल्चर सहित कई अन्य विषयों पर आप प्रोफेशनल वर्क एक्सीपीरिएंस के लिए एप्लाई किया जा सकता है।
आवेदन की अंतिम तिथि- 15 जुलाई २०११

अधिक जानकारी के लिए देखें-
http://www.usief.org.in/


रोडेस स्कॉलरशिप इंडिया 2011साइंस, ह्यूमेनिटीज, लॉ एंड मेडिसिन क्षेत्र में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण स्नातक अभ्यर्थी इस फेलोशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2011 है। इस फेलोशिप के जरिए यूके की आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पीजी प्रोग्राम के लिए दाखिला ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए तय आहर्ताओं को पूरा करना आवश्यक है। स्नातक फाइनल वर्ष के अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं, लेकिन 1 अक्टूबर 2012 के बीच उम्र 25 वर्ष से कम होनी चाहिए।

संपर्क
सचिव, रोडेस स्कॉलरशिप, इंडिया
आईसीजीईबी, अरुणा आसिफ अली मार्ग
नई दिल्ली, 110067
http://www.rhodesscholarships-india.com/


हवाई मेट्री स्कॉलरशिप
हवाई विश्व की जानी मानी टेलीकॉम सॉल्यूशन प्रोवाइडर कंपनी है। प्रतिभावान छात्रों को शिक्षा में आगे ले जाने के लिए स्कॉलरशिप प्रदान करती है। इस स्कॉलरशिप के लिए स्नातक कर रहे और उत्तीर्ण छात्र आवेदन कर सकते हैं। इसके स्कॉलरशिप के जरिए चाइना के प्रमुख संस्थानों से अभ्यर्थी पीजी प्रोग्राम कर सकते हैं। इस स्कॉलरशिप का मुख्य उद्देश्य भारतीय और चीन के बीच सोशल एंड कल्चरल इंटरचेंज को बढ़ावा देना है। स्कॉलरशिप के  तहत अभ्यर्थी के पढ़ने और रहने और खाने का पूरा व्यय वहन   किया जाएगा।

संपर्क
आवेदन की अंतिम तिथि - 30 जून 2011
रिजल्ट - 31 जुलाई २०११

http://www.huaweischolarships.org/


एजुकेशनल स्कॉलरशिप
साहू जैन ट्रस्ट की ओर से 2011-2012 के लिए मेरिट बेस्ट एजुकेशनल स्कॉलरशिप निकाली जाएगी। इसमें इंजीनियरिंग, मेडिकल से संबंधित प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए दी जाने वाली ग्रांट भी शामिल है। इसके अलावा टेक्निकल ट्रेड से जुड़े कोर्स जैसे कम्प्यूटर्स इन्फोटेक शामिल हैं।
ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन से जुड़े कोर्सेज के लिए भी स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

संपर्क
आवेदन की अंतिम तिथि - 20 जुलाई 2011
http://www.huaweischolarships.org/


ए स्टार यूथ स्कॉलरशिप्स 20121 जून से 15 जुलाई के बीच अभ्यर्थी इस यूथ स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह स्कॉलरशिप वैसा सिंगापुर से सेलेक्टेड इंस्टीट्यूशन से एजुकेशन पूरा करने का मौका देती है। एक्जाम के दौरान यदि अभ्यर्थी का परिणाम उम्दा व संतोषजनक रहा तो फेलोशिप प्रदान की जाती है। इतना ही नहीं रिसर्चर को भी इसके तहत एज ए रिसर्च स्कॉलर के रूप में चुना जाता है।

ये है जरूरीभारत का नागरिक हो
1995-1997 के बीच जन्मा हो
2011 में आठवीं उत्तीर्ण किया हो
एकेडेमिक रिकार्ड अच्छा रहा हो। 80 फीसदी अंक अभी तक की परीक्षाओं में प्राप्त किए हों। इसके अलावा इंग्लिश लिखने और बोलने में निपुणता हो।

यूं करें   आवेदनअभ्यर्थी आनलाइन आवेदन के लिए एप्लाई 15 जुलाई 2011 तक कर सकते हैं।

सेलेक्शन टेस्ट
जिन्होंने फेलोशिप के लिए आवेदन किया है उनके लिए सेलेक्शन टेस्ट अगस्त के अंतिम सप्ताह और सितंबर के पहले सप्ताह के बीच आयोजित किया जाएगा।

इंटरव्यू
रिटन टेस्ट पास करने वाले अभ्यिर्थियों के लिए अक्टूबर और नवंबर के बीच में इंटरव्यू प्रक्रिया आयोजित होगी।

अवार्ड
इंटरव्यू को उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों के लिए नवंबर के बीच में स्कॉलरशिप की घोषणा की जाएगी। इसके बाद दिसंबर 2011 के अंत में स्कॉलर को सिंगापुर पहुंचना होगा।

टेस्ट के संभावित सेंटर 
स्कॉलरशिप टेस्ट के लिए संभावित सेंटर इंडिया में ये हो सकते हैं।
 बंगलूरु
 कलकत्ता
 चेन्नई
 दिल्ली
 मुंबई

अधिक जानकारी के लिए देखें-
www.moe.gov.sg/education/scholarships/astar/
ये दस्तावेज हैं जरूरी
चाइल्ड बर्थ सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, एकेडमिक रिकार्ड के कागजात



जेनिंग्स रंडोल्फ सीनियर फेलोशिप 2012-13
स्कॉलर्स , पॉलिसी एनालिसिस्ट, पॉलिसी में कर, जर्नलिस्ट के अलावा दूसरे विशेषज्ञों के लिए जेनिंग्स रंडोल्फ सीनियर फेलोशिप दी जाती है। इसके तहत लोगों को संस्थान में रहना होगा, जहां इंटरनेशनल पीस और सिक्योरिटी चैलेंज से संबंधित मामलों की पढ़ाई करनी होगी। यह फेलोशिप दस महीने के लिए दी जाएगी जो अक्टूबर से शुरू होगी, लेकिन शॉर्ट टर्म फेलोशिप भी उपलब्ध है। किसी भी देश का कोई भी नागरिक इसके लिए आवेदन कर सकता है। हर साल 10-12 लोगों को फेलोशिप प्रदान किया जाता है। इस फेलोशिप के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को पॉलिसी से संबंधित प्रोजेक्ट जमा करना होगा। इतिहास से संबंधित टॉपिक्स भी हो सकते हैं। एरिया स्टडीज प्रोजेक्ट और सिंगल स्टडीज की तुलना की जा सकती है।

क्या हो योग्यता
किसी भी देश का नागरिक इस फेलोशिप के लिए आवेदन कर सकता है। जो अमेरिकी नागरिक नहीं हैं, उन्हें जे-वन एक्सचेंज विजिटर वीजा मिलेगा। इस फेलोशिप के लिए कोई खास एजुकेशनल डिग्री की जरूरत नहीं है। फेलो का प्रोफेशनल बैकग्राउंड होना चाहिए। जो अभ्यर्थी इंटरनेशनल सिक्योरिटी, पीस बिल्डिंग, पब्लिक अफेयर जैसे सरकारी संस्थान या एनजीओ में कार्यरत हैं, या फिर डिप्लोमेट, नेगोसिएटर, मिडियेटर, लेबर लीडर आदि हैं, वे आवेदन कर सकते हैं। कॉलेज और यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर भी योग्य हैं। साथ ही, जर्नलिस्ट, एडिटर और प्रोड्यूसर भी इस फेलोशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यूं होगा सेलेक्शन
प्रोजेक्ट की सार्थकता, प्रोजेक्ट डिजाइन, इंप्लीमेंटेशन, ट्रैक रिकॉर्ड के अलावा अभ्यर्थी की क्षमता को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी का चयन किया जाएगा।

क्या करना होगा
फेलो को संस्थान में रहकर अपने कामों का प्रदर्शन करना होगा और वर्कशॉप, कॉन्फ्रेंस के अलावा दूसरी गतिविधियों में शामिल होना होगा। संस्थान में कॉलेजियल और इंटलेक्चुअल रिसोर्स के साथ इंट्रेक्ट भी होना होगा। किताब या मोनोग्राफी यूएसआईपी प्रेस के जरिए प्रकाशित करना होगा। संस्थान में पीस वर्क रिपोर्ट या स्पेशल रिपोर्ट प्रकाशित करना होगा। प्रोफेशनल या एकेडमिक जर्नल्स में आर्टकिल्स भी प्रकाशित करना होगा। डिमॉन्स्ट्रेशन के साथ-साथ टीचिंग, लेक्चर्स आदि में शामिल होना होगा।

फाइनेंशियल सहायता
10 महीने तक अधिकतम एक लाख अमेरिकी डॉलर तक संस्थान 80 फीसदी हेल्थ प्रीमियम वहन करेगा, जिनमें फेलो के साथ-साथ योग्य डिपेंडेंट भी शामिल होंगे। वाशिंगटन आने-जाने का खर्च भी शामिल रहेगा।
अधिक जानकारी के लिए देखें-
www.usip.org/fellows/index.html
आवेदन की अंतिम तिथि - 8 सितंबर २०११



0 comments:

Post a Comment